नई दिल्ली/पांच राज्यों में मतदान खत्म होने के बाद गुरुवार को आए एग्जिट पोल में भाजपा को फायदे में दिखाया गया है। हालांकि यह पूरी तरह स्पष्ट नहीं है कि इन राज्यों में सरकार किसकी बनेगी। सभी सर्वेक्षणों में अलग-अलग दावे किए गए हैं।इन सर्वेक्षणों के अनुसार, उत्तर प्रदेश, गोवा और मणिपुर में भाजपा को बढ़त दिखाई गई है। यूपी में सपा और कांग्रेस गठबंधन दूसरे जबकि बसपा तीसरे नंबर पर है। छह न्यूज चैनल के सर्वे में सिर्फ न्यूज 24-टुडे चाणक्य व इंडिया टुडे-एक्सिस ने यूपी में भाजपा को बहुमत में दिखाया है। अन्य चैनलों के अनुसार, भाजपा बहुमत के आंकड़े से पीछे है। ऐसे में यूपी में त्रिशंकु जनादेश के आसार भी दिख रहे हैं।उत्तराखंड में कुछ सर्वेक्षणों में भाजपा व कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर बताई गई है। जबकि कुछ में भाजपा को फायदे में दिखाया है। इंडिया टीवी-सी वोटर ने दो दलों में करीबी लड़ाई दिखाई है। जबकि अन्य ने भाजपा को आगे रखा है।पंजाब में ‘आप’ और कांग्रेस के बीच जोरदार जंग है। सर्वेक्षणों में अकाली भाजपा गठजोड़ यहां काफी पीछे रह गया है। वहीं, गोवा में भाजपा और कांग्रेस के बीच टक्कर है तो मणिपुर में भाजपा कांग्रेस पर बढ़त लेती दिख रही है। हालांकि कांग्रेस भी ज्यादा पीछे नहीं है।पंजाब में 117 सीटों पर इंडिया टुडे-एक्सिस एग्जिट पोल में कांग्रेस को 62 से 71 सीट मिलने की बात कही गई है जो कि पूर्ण बहुमत का आंकड़ा है वहीं अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को 42 से 51 सीट मिलने की संभावना जताई गई है। शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन को राज्य में सत्ता से बाहर जाते हुए दिखाया गया है जो पिछले एक दशक से वहां सरकार चला रहा है। सभी सर्वेक्षण में गठबंधन को दहाई का आंकड़़ा छूते हुए भी नहीं बताया गया है।बहरहाल, इंडिया टीवी-सी वोटर ने आप को 59 से 67 सीट मिलने की संभावना व्यक्त की है वहीं कांग्रेस को इसने 41 से 49 के बीच सीट दी है। इंडिया न्यूज-एमआरसी और न्यूज 24-चाणक्या ने दोनों दलों को क्रमश: 55 और 54 सीटें दी हैं।उत्तराखंड में भाजपा सत्ता में लौटती दिख रही है। इंडिया टुडे और न्यूज 24 ने पार्टी के लिए आसान जीत का अनुमान जताया है दोनों सर्वे में इसे क्रमश: 46 से 53 सीट और 53 सीट मिलने की बात कही है जो 70 सदस्यीय विधानसभा में पूर्ण बहुमत का आंकड़ा है। बहरहाल इंडिया टीवी ने दोनों दलों को क्रमश: 29 और 35 सीट मिलने का अनुमान व्यक्त किया है।इंडिया टुडे ने 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में भाजपा को 18 से 22 सीट मिलने की संभावना जताई है जबकि कांग्रेस को नौ से 13 सीट मिल सकती है। वहीं इंडिया टीवी ने त्रिशुंक विधानसभा के आसार जताए हैं जहां भाजपा को 15 से 21 और कांग्रेस को 12 से 18 सीट मिल सकती है।एनडीटीवी ने कई एग्जिट पोल का औसत निकालकर देश के सबसे बड़े राज्य में भाजपा को 179 सीट, सपा-कांग्रेस को 136 और बसपा को 77 सीट मिलने का अनुमान जताया है।इसने पंजाब में कांग्रेस को 55 सीट और आप को 54 सीट मिलने की संभावना जताई है। पंजाब में अकाली दल-भाजपा गठबंधन को महज सात सीटों पर सिमटते हुए बताया गया है। उत्तराखंड में भाजपा को इसने 43 सीट दी है जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस को 23 सीट दी गई है। मणिपुर में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा को इसने क्रमश: 26 और 24 सीट दी हैं। कांग्रेस पिछले 15 वर्षों से पूर्वोत्तर के इस राज्य में सत्तारूढ़़ है।

पांचों राज्यों पर विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल

यूपी (कुल सीट : 403, बहुमत- 202)

उत्तराखंड (कुल सीट : 70, बहुमत -36)

पंजाब (कुल सीट : 117, बहुमत : 59)

गोवा (कुल : 40, बहुमत : 21)

इंडिया टीवी-सी वोटर
भाजपा : 15-21
कांग्रेस : 12-18
आप : 0-4
अन्य : 2-8
(गुंजाइश : +/-3)

इंडिया न्यूज-एमआरसी
भाजपा : 15
कांग्रेस : 10
आप : 7
अन्य : 7

इंडिया टुडे-एक्सिस
भाजपा : 18-22
कांग्रेस : 9-13
आप : 0-2
अन्य : 1-6

मणिपुर (कुल सीट : 60, बहुमत : 31)

इंडिया टीवी-सी वोटर
भाजपा : 25-31
कांग्रेस : 17-23
अन्य : 9-15
(गुंजाइश : +/-3)

इंडिया टुडे-एक्सिस
भाजपा : 16-22
कांग्रेस : 30-36
अन्य : 3-5

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को कहा कि एग्जिट पोल के नतीजों का प्रसारण 9 मार्च को मतदान खत्म होने के बाद होगा। चुनाव नियमों के मुताबिक एग्जिट पोल का प्रसारण सभी राज्यों में सभी चरणों के चुनाव खत्म होने के दिन मतदान के आधे घंटे बाद ही हो सकता है। जिसके मुताबिक कुछ ही देर में पहला एग्जिट पोल आएगा।

अपको बता दें कि यूपी के आलापुर विधानसभा क्षेत्र और उत्तराखंड के कर्णप्रयाग विधानसभा क्षेत्र में आज मतदान हुए। यूपी के आलापुर में सपा प्रत्याशी चंद्रशेखर और उत्तराखंड में बसपा प्रत्याशी कुलदीप सिंह की मौत हो गई थी। पांच राज्यों पंजाब, मणिपुर, यूपी, उत्तराखंड और गोवा के कुल 4853 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 11 तारीख को होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here