मखनऊजबलपुर से हजरत निजामुद्दीन जा रही 12189 महाकौशल एक्सप्रेस गुरुवार रात करीब 2 बजे महोबा के सूपा और कुलपहाड़ के बीच दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में 6 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं और 150 से ज्यादा यात्री आंशिक रूप से घायल हुए हैं। बचाव और राहत कार्य जारी है। एटीएस की टीम मौके पर पहुंच गई है। प्रशासन ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। मौके पर पहुंचे यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा, ट्रैक का एक अंश टूट गया था, हालांकि पूरे हादसे की जांच की जाएगी।सरकार ने ज्यादा घायलों को 50 हजार और कम घायल लोगों को 25 हजार का मुआवजा देने क ऐलान किया है। बार बार इस तरह के रेल हादसों को आतंकी साजिश होने की आशंकी बताई जा रही है।

रेलवे बोर्ड के सदस्य (यातायात) मोहम्मद जमशेद ने बताया कि रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी जांच करेंगे और रिपोर्ट 10 दिन में आने की उम्मीद है। यह पूछे जाने पर कि क्या यह कोई तोड़फोड़ का मामला था या रेलगाड़ी में किसी प्रकार की गड़बड़ी के कारण दुर्घटना हुई, उन्होंने कहा, रिपोर्ट पेश होने तक किसी भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।
उन्होंने घटना को दुभार्ग्यपूर्ण करार देते हुए कहा कि दुर्घटनाएं नहीं होनी चाहिए क्योंकि रेलवे ने यात्री ट्रैक पर किसी भी तरह की दुर्घटना को जरा भी बर्दाश्त नहीं करने का दृष्टिकोण अपनाया है।

दिल्ली जा रही ट्रेन के आठ कोचों के पटरी से उतर जाने से 400 मीटर का ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया। जमशेद ने बताया कि सभी कोच पारंपरिक थे और उनका निमार्ण चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में किया गया था। इस दुर्घटना में कुछ कोच पटरी से उतर गए लेकिन एक दूसरे पर नहीं चढ़े जैसा कि इस तरह की दुर्घटनाओं में होता है, और इसी वजह से कम नुकसान हुआ है। दुर्घटना के बाद महाकौशल एक्सप्रेस इंजन और 10 कोचों को साथ घटनास्थल से 6.48 बजे सुबह रवाना हुई।

उन्होंने बताया कि इस हादसे से एक घंटा पहले एक अन्य ट्रेन वहां से गुजर चुकी थीं। क्षतिग्रस्त हुए कोचों के 200 यात्रियों को झांसी लाने के लिए 15 बसों को भेजा गया है ताकि वे आगे की यात्रा शुरू कर सकें। इसके अलावा ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों के परिजनों की सहायता के लिए अलग अलग स्टेशनों में 17 हेल्पलाइन नंबर चालू किए गए हैं। रेलवे ने घटनास्थल में मौजूद लोगों के लिए कैटरिंग की व्यवस्था की है।

दुर्घटना से 14 ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है जिनमें से सात को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है, जबकि इतनी ही संख्या में ट्रेनों का परिचालन रद्द किया गया है। उन्होंने कहा कि इस लाइन के मध्यरात्रि तक बहाल होने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here