नई दिल्ली/

समूचे उत्तर पश्चिम भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली और एनसीआर में आज भी बारिश, धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। वहीं, देहरादून समेत पूरे उत्तराखंड में बुधवार तड़के से बारिश की फुहारों के बीच मौसम सुहाना हो गया है, लगातार बढ़ रहे पारे से पूरी तरह निजात मिल गई है।

तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश से राज्य के पर्वतीय इलाको में कई स्थानों पर बिजली सप्लाई भी प्रभावित हुई है। उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में मंगलवार रात से 48 घंटों तक भारी बारिश होने का अलर्ट जारी की गई है।

देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी समेत पहाड़ के तमाम जिलों में बुधवार तड़के से ही रुक रुककर बारिश हो रही है। पौड़ी में बारिश के बाद से ही बिजली सप्लाई बंद हो गई। यहाँ लोगों को गर्म कपडे़ फिर से निकालने पड़े हैं।

वहीं लखनऊ, पटना और रांची में आज भी लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है।

इससे पहले मंगलवार को दिल्ली एनसीआर में दिनभर आसमान में बादल छाए रहने के बाद मंगलवार देर रात तेज बारिश ने लोगों को गर्मी से कुछ राहत दी। वहीँ शाम को कुछ इलाकों में बारिश की हल्की फुहार देखने को मिली थी।

कश्मीर में हुई बर्फबारी

कश्मीर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कई इलाकों में नए सिरे से बर्फबारी हुई जबकि घाटी के मैदानी इलाकों में बारिश हुई। राज्य के मौसम विभाग ने सप्ताहांत तक लगातार बारिश होने का अनुमान जताया है।

गुरेज, राजदान पास, साधना टॉप, अफरवात और अमरनाथ गुफा समेत घाटी के उपरी इलाके के कुछ क्षेत्रों में नए सिरे से हल्की बर्फबारी हुई। राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी समेत घाटी के मैदानी इलाकों में सुबह से ही रुक—रुक कर बारिश हुई।

खजुराहो में रहा 43.2 डिग्री तापमान

देश में मंगलवार को सबसे ज्यादा तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस मध्य प्रदेश के खजुराहो में दर्ज किया गया। उसके बाद महाराष्ट्र के वर्धा में 43 और झारखंड के डाल्टनगंज 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here