भोपाल/लखनऊ,/तमिलनाडु में शुरू की गई अम्मा कैंटीन की तरह मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने शुक्रवार को प्रदेश में दीनदयाल रसोई योजना का शुभारंभ किया। इसमें गरीब जनता को पांच रुपये में खाना मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा यूपी में योगी सरकार भी पांच रुपये में गरीबों को भरपेट खाना खिलाने की योजना शुरू कर सकती है।

दीनदयाल रसोई योजना की शुरुआत करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि एमपी में अब कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं रहेगा। उन्होंने कहा, ‘दीनदयाल रसोई योजना ग्वालियर समेत प्रदेश के 49 जिलों में हो एक साथ शुरू की जा रही है। वहीं, भिंड व उमरिया में उप चुनाव होने की वजह से योजना नहीं शुरू की जा रही है।एमपी की नगरीय विकास मंत्री माया सिंह ने कहा कि जरूरत पड़ने पर बडे़ शहर में एक से ज्यादा केंद्र भी बनाए जा सकते हैं। इस योजना के तहत लोगों को पौष्टिक और स्वादिष्ट खाना मिलेगा।उन्होंने आगे कहा कि महज पांच रुपये में कोई भी व्यक्ति यह खाना खा सकेगा। सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक तकरीबन दो हजार लोगों के खाने का इंतजाम किया जा रहा है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस कार्यक्रम के दौरान आनंदम ऐप, ग्वालियर के पहले वाटर एटीएम का भी उद्धाटन किया। वहीं, इस कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन के माध्यम से पूरे प्रदेश में किया गया।

यूपी में तीन रुपये में नाश्ता और पांच रुपये में भोजन

कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार तीन रुपये में नाश्ता और पांच रुपये में भोजन उपलब्ध करा सकती है। इसके अन्नपूर्णा भोजनालय का मसौदा भी तैयार कर लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here