नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने गाजीपुर लैंडफिल साइट पर शनिवार से कूड़ा-कचरा या मलबा आदि डालने पर पाबंदी लगा दी है। साथ ही पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) को तत्काल कूड़े-कचरे को कहीं और ठिकाने लगाने के निर्देश दिए हैं।

शुक्रवार को मलबा गिरने और उसकी चपेट में आने से दो लोगों की मौत के बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए शनिवार को राजनिवास में एक उच्चस्तरीय बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए बैजल ने इस घटना पर दुख जताया और मृतकों एवं घायलों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

एलजी ने इसके बाद पूर्वी निगम के आयुक्त रणबीर सिंह को आदेश दिया कि वह तुरंत गाजीपुर लैंडफिल साइट पर कूड़ा और कचरा आदि नहीं डालना सुनिश्चित करें। निगम इसके लिए तुरत किसी और जगह की व्यवस्था करे। एनएचएआइ ने दो साल में गाजीपुर लैंडफिल साइट का पहाड़ साफ कर देने की महत्वपूर्ण बात बैठक के दौरान कही है।

बैठक के दौरान उपराज्यपाल ने कहा कि इस लैंडफिल साइट की क्षमता पूरी हो चुकी है। यहा अधिक कूड़ा-करकट डालने से भविष्य में इससे भी बड़ा हादसा हो सकता है। उन्होंने बैठक में उपस्थित विशेष आयुक्त (ट्रैफिक) को लैंडफिल साइट के आसपास से गुजरने वाले सभी रास्तों से ट्रैफिक डायवर्ट करने के निर्देश दिए। पुलिस इस मामले को लेकर एडवायजरी भी जारी करे और साइनेज आदि लगाकर लोगों को इस स्थान के खतरे के बारे में बताए। साथ ही भविष्य में ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए एजेंसियों को तैयार रहने को भी कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here