लक्सर: हरिद्वार जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते खानपुर क्षेत्र के मथाना गांव के निकट सोलानी नदी पर बने तटबंध का करीब 50 मीटर हिस्सा टूट गया है। जिससे क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक गांव की हजारों बीघा फसल जलमग्न हो गई है। साथ ही आधा दर्जन गांवों के कर्इ घरों में पानी घुस गया है।

जिले में बारिश का कहर लगातार जारी है। सोनाली नदी पर बने तटबंध के हिस्से के टूटने से लोगों को खासा नुकसान हुआ है। खानपुर विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन, एडीएम हरिद्वार ललित नारायण मिश्र और एसडीएम कौस्तुभ मिश्रा ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया, साथ ही ग्रामीणों से जानकारी ली। एडीएम मिश्र ने बताया कि सोलानी नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण यहां बने तटबंध का करीब 30 मीटर का हिस्सा टूट गया है। उन्होंने बताया कि पानी के तेज बहाव के चलते मरम्मत कार्य नहीं हो पा रहा है। सिंचाई विभाग के अधिकारियों को टूटे तटबंध की मरम्मत के निर्देश दिए जा चुके हैं। साथ ही बाढ़ के पानी से हुए नुकसान का आकलन कराया जा रहा है। जिन गांवों के घरों में पानी घुसा है उनके लिए रहने और खाने की व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने बताया कि सुबह की अपेक्षा पानी का जलस्तर थोड़ा घटा है और टूटे तटबंध की मरम्मत का कार्य शुरु कराया जा रहा है। ग्रामीणों को किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो इसके लिए पूरी व्यवस्था बनाई जा रही ।

वहीं क्षेत्रीय विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन ने टूटे तटबंध के लिए सिंचाई विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया है। उनका कहना है कि सिंचाई विभाग की लापरवाही के चलते क्षेत्र के लोगों को हर साल बाढ़ की विभीषिका से जूझना पड़ता है। उनके द्वारा पूर्व में तटबंध की पिचिंग कराने के निर्देश विभाग के अधिकारियो को दिए गए थे, लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। जिस कारण तटबंध फिर से टूट गया है और ग्रामीणों को फिर से बाढ़ जैसी विभीषिका का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही उन्होंने मामले को सिचाई मंत्री और मुख्यमंत्री के समक्ष उठाने की बात कही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here