नई दिल्‍ली। आज पूरे देश में शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। मगर इस बार परंपरा को तोड़ते हुए एक खास बदलाव होने जा रहा है। इस साल शिक्षकों को उप राष्‍ट्रपति द्वारा नेशनल अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाएगा, जो कि 1958 से राष्‍ट्रपति द्वारा दिया जाता रहा है। मगर आज विज्ञान भवन में आयोजित होने जा रहे समारोह में उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू मुख्‍य अ‍तिथि होंगे।

हालांकि बाद में राष्‍ट्रपति भवन में भी शिक्षकों के सम्‍मान में एक समारोह आयोजित होने वाला है। इस मौके पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद होस्‍ट की भूमिका होंगे। न्‍यूज 18 के अनुसार, सूत्रों का कहना है कि नेशनल अवॉर्ड से सम्‍मानित शिक्षकों से व्‍यक्तिगत तौर पर मुलाकात करने के लिए राष्‍ट्रपति ने उन्‍हें आमंत्रित किया है।

विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में 219 शिक्षकों को नेशनल अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाएगा। इनमें 124 इनफॉर्मेशन एंड कम्‍युनिकेशन टेक्‍नोलॉजी के शिक्षक शामिल हैं। समारोह में मानव संसाधन एवं विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी मौजूद रहेंगे। 1958 में नेशनल अवॉर्ड फॉर टीचर्स की शुरुआत की गई थी। इसके लिए 366 अवॉर्ड हैं, जिनमें से 20 संस्कृत, फारसी और अरबी के शिक्षकों के लिए आरक्षित होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here