1- जंगल में जब भी घूमने जाएं तो शोर ना मचाएं। शोर मचाने से जानवर छिप जाते हैं। अगर आप उन्‍हें देखना चाहते हैं तो आप को शांति के साथ जाना होगा। जंगल में शांत रहना आप के लिए बहुत खूबसूरत साबित हो सकता है।

2- जंगल सफारी में अगर घूमने जा रहे हैं तो अपने पहनावे का खास ख्‍याल रखें। कभी ज्‍यादा ब्राइट कलर्स ना पहन कर जाएं। जानवर कलर्स से परेशान होते हैं। सोबर कलर्स पहने और मौसम के हिसाब से पैकिंग करें।

3- अगर आप जंगल सफारी घूमने जा रहे हैं तो कुछ बातों में सावधानी बर्तना बहुत जरूरी है। वाइल्‍ड लाइफ टूर के दौरान एडवेंचर्स होने की कोई जरूरत नहीं है। आप को सफारी गाड़ी से उतरने की कोई जरूरत नही हैं। बहुत सारे सेंचुरी में व्‍ही‍कल से उतरना भी मना होता है।

4- जंगल सफारी में जब भी घूमने जाएं तो वहां पर कभी भी कचरा ना फैलाएं। वहां पर कोई प्‍लास्टिक का कचरा ना फेकें।

5- जानवरों के सूघंने की शक्ति इंसानों से ज्‍यादा होती है। ऐसे में जब भी जंगल सफारी जाएं तो ध्‍यान रखें कि आप ज्‍यादा स्‍ट्रांग परफ्यूम और ड‍ियोड्रेंट लगाने से परहेज करें।

6- अगर आप फोटो टूर की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो आप को वहां के लोकल गाइड से संपर्क करना चाहिए जो आप के लिए ऐसा टूर अरेंज कर दे। कुछ संस्‍थाएं भी वाइल्‍ड लाइफ फोटो टूर अरेंज करती हैं।

7- वाइल्‍ड लाइफ सफारी में फ्लैश से फोटो लेना मना होता है। फ्लैश लाइट से जानवर डर जाते हैं। इसलिए अच्‍छी फोटो लेने के लिए कुछ और प्रयोग करें।

8- अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं तो आप को वहां के बारे में पहले से जानकारी कर लेनी चाहिए। ऐसे में आप सफारी में घूमने का सही मौसम जान सकते हैं।

9- वाइल्‍ड लाइफ सेंचुरी में जाने का एक खास समय होता है। आप पूरे साल वाइल्‍ड लाइफ सेंचुरी में घूमने के लिए नहीं जा सकते हैं। वाइल्‍ड लाइफ सेंचुरी कुछ महीनों के लिए ही खुलती हैं।

10- अगर आप वाइल्‍ड लाइफ सेंचुरी में घूमने जा रहे हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि जानवर आप के हिसाब से नहीं चलते हैं। वो तभी बाहर आएंगे जब वो चाहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here