जयपुर। राजस्थान के जोधपुर में शिक्षक दिवस पर एक शर्मनाक हरकत सामने आई है । यहां एक निजी स्कूल के संचालक ने दो छात्राओं के बाल इसलिए काट दिए,क्योकि वे दो चोटी बनाकर नहीं आई थी । दोनो छात्राओं के परिजनों ने पुलिस में मामला दर्ज कराया है,अब स्कूल संचालक पहले तो अनुशासन बनाए रखने के लिए ऐसा करने की बात कहता रहा,लेकिन मामला बढ़ने पर अब माफी मांग रहा है ।

जानकारी के अनुसार जोधपुर शहर में स्थित महावीर बाल निकेतन नामक एक निजी स्कूल में मंगलवार को शिक्षक दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान यहीं पढ़ने वाली दो छात्राओं के बाल काट दिए गए,छात्राओं की गलती बस यह थी कि वे क्लास टीचर पूनम पंवार के आदेशानुसार दो चोटी बनाकर स्कूल नहीं आई थी । इससे नाराज स्कूल संचालक जगदीश पूनिया ने पूनम पंवार से कहकर दोनों के बाल कटवा दिए । इनमें एक छात्रा की उम्र 9और दूसरी की 12 वर्ष है । जिस समय दोनों छात्राओं के बाल काटे जा रहे थे वे जोर-जोर से रो रही थी,लेकिन स्कूल संचालक और क्लास टीचर नहीं माने,उनके सिर के बाल बिल्कुल छोटे-छोटे काट दिए ।

जब दोनों छात्राएं घर पहुंची और बाल काटे जाने का कारण बताया तो परिजन कुछ अन्य लोगों को साथ लेकर स्कूल संचालक के घर पहुंचे । स्कूल संचालक पहले तो अनुशासन बनाए रखने के लिए बाल काटे जाने की बात कहता रहा,लेकिन फिर मंगलवार शाम पुलिस में रिपोर्ट दर्ज होने के बाद परिजनों से माफी मांगने लगा ।

महिलाओं की चोटी काटने के बाद अब गायों की पूंछ काटने की अफवाह
राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से महिलाओं की चोटी काटने की घटनाएं लगभग बंद हो गई थी,लेकिन अब ऐसी ही एक नई अफवाह फैलने लगी है । ये अफवाह है गायों की पूंछ काटे जाने की,इस तरह की दो दर्जन से अधिक घटनाएं राज्य के भरतपुर,अलवर और दौसा जिलों में सामने आई है । इनके कारण क्षेत्र में अफवाहों के साथ दहशत का माहौल बन गया है । सबसे पहले भरतपुर जिले के अलीपुर की एक गौशाला से यह अफवाह फैली ।

गौशाला संचालक रामनिवास ने बताया कि यहां पिछले दस दिन में एक दर्जन गायों की पूंछ काटी जा चुकी है । उन्होंने कहा कि कोई अज्ञात रात्रि के समय गौशाला में आकर गायों की पूंछ काटकर जा रहा है । इस बाबत उन्होंने अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही जिला कलेक्टर से मिलकर शिकायत भी की है । इसी तरह अलवर के मुंडावर में सोमवार को एक किसान गजानन्द के खेत में बैठी दो और एक अन्य किसान धर्मपाल की एक गाय की किसी अज्ञात ने पूंछ काट ली । इन दोनों किसानों ने इस बारे में मंगलवार को मुंडावर पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया है ।

इसी तरह दौसा जिले के नांगल राजावतान,पापड़ा और छारेड़ा आदि गांवों में सात गायों की पूंछ काटे जाने की बात सामने आई है । दौसा जिला पुलिस अधीक्षक का कहना है कि इस बारे में जानकारी मिली है,पता करवाया जा रहा है कि यह महज अफवाह ही है या वास्तविकता है ।

उल्लेखनीय है कि देशभर में इन दिनों महिलाओं की चोटी काटने की घटनाएं सामने आ रही है । इसकी शुरुआत राजस्थान से ही हुई थी, हालांकि अब यहां इस तरह की घटनाएं लगभग बंद हो गई है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here