इलाहाबाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज प्रयाग की धरती से स्वच्छता का संकल्प दिलाया, 510 करोड़ की 34 योजनाओं की सौगात दी, किसानों को कर्जमाफी प्रमाणपत्र बांटा। कानून व्यवस्था पर बोले तो तेवर तल्ख हो गए। कहा कि अब बहन-बेटी पर कुदृष्टि डालने वालों के घर बुलडोजर चढ़ा दिया जाएगा, अराजकता करने वालों से निपटना सरकार जानती है। साथ ही बदहाली का ठीकरा सियासी विरोधी दलों पर फोड़ा। वह परेड ग्राउंड में अर्द्धकुंभ 2019 प्रयाग की परियोजनाओं के शिलान्यास एवं फसल ऋण योजना मोचन योजना के अंतर्गत 11 हजार 585 किसानों को कर्जमाफी प्रमाणपत्र बांटने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे।

योगी ने कहा कि वर्ष 2019 में होने जा रहे अर्द्धकुंभ के जरिए पूरी दुनिया उत्तर प्रदेश की निखरी छवि देखेगी। अर्द्धकुंभ के लिए बनाई गई ढाई हजार करोड़ रुपये की योजनाएं अर्द्धकुंभ के बाद ऐतिहासिक शहर के स्थायी विकास में महत्वपूर्ण योगदान करेंगी। कहा कि प्रयाग में मेट्रो की योजना जल्द ही साकार होगी। वादा किया कि लखनऊ-इलाहाबाद के बीच हवाई सेवा अर्द्धकुंभ से पहले पूरी हो जाएगी। चित्रकूट को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का भी वादा किया। यह भी घोषणा कि प्रयागराज से होकर जाने वाले रामायण सर्किट जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा।

किसानों की बदहाली पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस शासन में गन्ना मूल्य नहीं दिया गया, इसी विरासत को सपा-बसपा ने ढोया। अब भाजपा सरकार ने किसानों की समृद्धि के लिए प्रयास शुरू कर दिया है। प्राकृतिक आपदा से प्रभावित 86 लाख किसानों का फसली ऋण माफ किया है। स्वच्छता का संकल्प दोहराने के दौरान भी सियासी दलों की खबर ली। कहा कि बरसों से गंदगी के कारण उन बीमारियों को भी दूर करना होगा जो हमें कांग्रेस, सपा और बसपा से विरासत में मिली हैं। डोकलाम मुद्दे पर कहा जिन लोगों ने राष्ट्रीय स्वाभिमान को तार-तार किया, वे आज सुरक्षा और स्वाभिमान की बात कर रहे हैं।

2018 तक सभी नागरिकों को शुद्ध पेयजल

इससे पहले नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने वर्ष 2018 तक प्रदेश के सभी नागरिकों को शुद्ध पेयजल मिलने की घोषणा की। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने 70 फीसद सब्सिडी पर 10 हजार सोलर पंप लगाने की बात कही। पर्यटन एवं महिला कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि पर्यटन को रोजगार परक बनाएंगे। नागरिक उड्डयन एवं स्टांप मंत्री नंद गोपाल गुप्त नंदी ने कहा कि अर्द्धकुंभ से पहले हवाई सेवा विस्तार ले चुका होगा। कृषि राज्य मंत्री रणवेंद्र सिंह उर्फ धुन्नी ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी की जाएगी।

मेला प्राधिकरण के हाथों होगी मेले की कमान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि प्रयाग मेला प्राधिकरण ही अब कुंभ, अर्द्धकुंभ व माघ मेले के हर कार्यों की योजना बनाएगा और उसे क्रियान्वित कराएगा। वर्ष 2019 के अर्द्धकुंभ के लिए एक लोगो भी तैयार कराया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here