नई दिल्ली। रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन वनडे मैचों के लिए राष्ट्रीय चयन समिति ने टीम इंडिया का एलान किया। 16 सदस्यीय टीम में उमेश यादव और मो. शमी की वापसी हुई है। टीम में ज्यादातर खिलाड़ी वही है जो श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा थे। इस टीम में अश्विन को मौका नहीं दिया गया है। फिलहाल अश्विन काउंटी क्रिकेट में व्यस्त हैं, इसलिए उनको टीम में शामिल नहीं किये जाने की वजह समझ आती है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई टीम की घोषणा में एक ऐसे भारतीय गेंदबाज को शामिल नहीं किया गया है, जिसने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया था। इतना ही नहीं इस खिलाड़ी के पास टीम में शामिल स्पिन गेंदबाजों से ज़्यादा अनुभव भी है। इसलिए उसको टीम में शामिल नहीं करने का निर्णय सबको चौंका रहा है।

जडेजा को नहीं मिली जगह

श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में जडेजा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 13 विकेट चटकाए थे। एक टेस्ट के बैन के कारण वो इस सीरीज़ का एक मैच नहीं खेल पाए थे। इसके बाद टीम चयनकर्ताओं ने रवींद्र जडेजा को वनडे और टी-20 सीरीज के लिए आराम देने का फैसला किया था। लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चुनी गई वनडे टीम में भी उन्हें आराम देने का फैसला समझ से बाहर है। वहीं इस टीम में चहल, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल को मौका दिया गया है और अश्विन की गैर-मौजूदगी में चयनकर्ताओं को एक ऐसा स्पिन गेंदबाज़ तो रखना चाहिए था, जिसके पास कम से कम 50 वनडे मैचों का अनुभव हो। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की टीम वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है और टीम इंडिया तीसरे, तो ऐसे में कंगारुओं को हल्के में लेना भारतीय टीम को भारी पड़ सकता है।

नंबर 2 टेस्ट गेंदबाज है जडेजा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन वनडे मैचों के लिए दुनिया के नंबर दो और नंबर तीन टेस्ट गेंदबाज रवींद्र जडेजा और आर.अश्विन को मौका नहीं दिया गया। 884 अंकों के साथ जडेजा आइसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे पायदान पर है। अश्विन फिलहाल काउंटी क्रिकेट में व्यस्त हैं।

अहम मौकों पर संकट मौचक साबित हुए हैं जडेजा

रवींद्र जडेजा ने 136 मैचों की 93 पारियों में 1914 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे क्रिकेट में 155 विकेट हासिल किए हैं। वहीं वनडे क्रिकेट में गेंदबाज़ी की बात की जाए तो जडेजा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 36 रन देकर पांच विकेट है। जडेजा कई अहम मौकों पर टीम इंडिया के लिए गेंद और बल्ले दोनों में संकटमोचक साबित हुए हैं। ऐसे में आइसीसी की रैंकिंग में नंबर दो एकदिवसीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जडेजा को आराम देना भारतीय टीम के लिए मुसीबत का फैसला न बन जाए।

टीम इंडिया इस प्रकार है

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मो. शमी।

रोटेशन पॉलिसी के चलते दिया गया आराम

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा कि टीम में अभी रोटेशन पॉलिसी चल रही है इसलिए अश्विन और जडेजा को आराम दिया गया है। अक्षर, कुलदीप और चहल ने श्रीलंका में अच्छा प्रदर्शन किया था तो उनकी जगह टीम में बनती ही है।

शार्दुल ठाकुर को भी नहीं मिली जगह

स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम 27 दिनों के भारत दौरे का पहला मुकाबला 17 सितंबर को खेलेगी। श्रीलंका के खिलाफ अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज करने वाले शार्दुल ठाकुर को टीम में जगह नहीं मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here