लंदन, एजेंसी। भारत के दुश्मन दाऊद इब्राहिम की हजारों करोड़ रुपए की संपत्ति ब्रिटिश सरकार ने जब्त कर ली है। पाकिस्तान में रह रहे दाऊद के लिए यह बड़ा झटका और भारत की मोदी सरकार की बड़ी जीत है। केंद्र सरकार ने कई देशों को दाऊद के बारे में डोजियर सौंपे थे। उनमें उसकी अवैध संपत्तियों व अपराध व आतंक का लेखा-जोखा था। इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात ने दाऊद की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की थी।

ब्रिटिश अखबार का खुलासा

दाऊद की ब्रिटेन स्थित संपत्तियां जब्त होने का खुलासा ब्रिटिश अखबार बर्मिघम मेल ने किया है। ब्रिटेन में दाऊद की कई होटल और बंगले हैं। इनकी कीमत हजारों करोड़ है। कितनी और कौन-कौन सी संपत्तियां जब्त की गई हैं, यह अभी पता नहीं चला है। दाऊद दुनिया का दूसरा सबसे ब़़डा अमीर अपराधी है। पिछले माह ब्रिटेन के वित्त विभाग ने एक रिपोर्ट जारी कर दाऊद के पाकिस्तान में तीन ठिकानों का भी जिक्र किया था। यह भी बताया गया था कि ब्रिटेन में दाऊद ने अपने 21 फर्जी नामों से संपत्तियां खरीदी थीं।

दाऊद मूल रूप से मुंबई का निवासी है। 1993 के बम धमाकों समेत भारत में कई अपराधों का वह मास्टरमाइंड है। विश्व के 15 देशों में उसके अपराध का जाल बिछा है। संयुक्त राष्ट्र ने उस पर ढाई करोड़ डॉलर (160 करोड़ रुपए) का इनाम घोषित कर रखा है।

ब्रिटेन में ये हैं दाऊद की संपत्तियां

वार्विकशायर : होटलें, मिडलैंड में आवासीय प्रॉपर्टी व होटलें। लंदन : सेंट जॉन वुड रोड, होर्नचर्च, एसेक्स, रिचमोंड रोड, टॉम्सवुड रोड, चिगवेल, रो हैंपटन हाई स्ट्रीट, लंदन, लांसलोट रोड, थार्टन रोड, स्पाइटल स्ट्रीट, डार्टफर के बड़े-बड़े रिहायशी कॉम्प्लेक्स और व्यावसायिक इमारतें।

दाऊद के 21 फर्जी नाम

अब्दुल शेख इस्माईल, अब्दुल अजीज, अब्दुल हमीद, अब्दुल रहमान, शेख मोहम्मद इस्माईल, अनीस इब्राहिम, शेख मोहम्मद भाई, बड़ा भाई, दाऊद भाई, इकबाल, दिलीप, अजीज इब्राहिम, दाऊद फारूकी, अनीस इब्राहिम, हसन शेख, दौद हसन, शेख इब्राहिम कासकर, दाऊद हसन, इब्राहिम मेमन, साबरी दाऊद, साहब हाजी और सेठ बड़ा।

ब्रिटेन, दुबई व भारत में ही हैं ज्यादा प्रॉपर्टी
ब्रिटिश अखबार ने भारत सरकार के सूत्रों के हवाले से ये भी लिखा कि दाऊद का ज्यादातर पैसा ब्रिटेन, दुबई और भारत में ही निवेश किया गया है। दाऊद को गिरफ्तार करने की सालों से कोशिश जारी है।

दाऊद के पास 42 हजार करोड़ की संपत्ति

अमेरिका की प्रतिष्ठित फो‌र्ब्स मैगजीन के अनुसार दुनिया के मोस्ट वांटेड माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम की कुल संपत्ति 6.7 अरब डॉलर (42 हजार 920 करोड़ रुपए) की है। उसे दुनिया का दूसरा सबसे अमीर अपराधी माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here