नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की सबसे बड़ी तेल एवं गैस उत्पादक कंपनी ओएनजीसी से कहा है कि वो ऊर्जा कुशल इलेक्ट्रिक खाना पकाने वाले स्टोव का निर्माण करे। ओएनजीसी के नए कॉरपोरेट कार्यालय और इलेक्ट्रिक स्कीम सौभाग्य के उद्घाटन अवसर पर अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने उनसे एक कुशल इलेक्ट्रिक स्टोव बनाने की दिशा में काम करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब दुनिया इलेक्ट्रिक कार बनाने की दिशा में काम कर रही है, तब भारत में इलेक्ट्रिक कारों के अलावा, लोगों की जरूरतों को पूरा करने में इलेक्ट्रिक स्टोव एक लंबा रास्ता तय करेंगे। उन्होंने ओएनजीसी से इस क्षेत्र में नवीनता लाने के लिए स्टार्टअप और युवाओं को आमंत्रित करने को कहा। ओएनजीसी के नए कार्यालय की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें पीएम बनने के बजाए यहां आना चाहिए था।

हर गरीब को मिलेगी 24 घंटे बिजली, पीएम मोदी ने लॉन्च की ‘सौभाग्य’ योजना

देश के बिजली क्षेत्र में अभी तक की सबसे महत्वाकांक्षी योजना केंद्र सरकार ने लांच की है जिसके तहत दिसंबर, 2018 तक हर घर को बिजली कनेक्शन से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना ‘सौभाग्य’ को लांच किया। गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले हर परिवार को इसके तहत मुफ्त में बिजली कनेक्शन मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत चार करोड़ घरों को बिजली दी जाएगी। इस पर कुल 16,320 करोड़ रुपये की लागत आएगी जिसका बड़ा हिस्सा (12,320 करोड़ रुपये) केंद्रीय बजट से दिया जाएगा। योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र पर खास ध्यान होगा क्योंकि 90 फीसद बिना बिजली वाले घर गांवों में ही है। उक्त आवंटन का 14,025 करोड़ रुपये ग्रामीण विद्युतीकरण के लिए दिया जाएगा।

सरकार के वर्ष 2011 के समाजिक आर्थिक व जातिगत जनगणना के आधार पर यह स्कीम लागू की जाएगी। इस जनगणना में आने वाले सभी परिवारों को मुफ्त बिजली दी जाएगी। लेकिन इसके अलावा जो अन्य परिवार बिजली कनेक्शन लेना चाहेंगे उन्हें महज 500 रुपये देने पर बिजली कनेक्शन मिल जाएगा। और इसका भुगतान भी उन्हें मासिक किस्त में देने की सुविधा मिलेगी। जहां सामान्य बिजली कनेक्शन नहीं होगी मसलन दूर दराज के गांवों के घरों को सोलर कनेक्शन दिया जाएगा। इन घरों को पांच एलईडी बल्ब, एक डीसी फैन और एक पावर प्लग को चलाने वाला सौर बैट्री बैंक दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here