लखनऊ। सेक्युलर मोर्चा गठन के मसले पर शिवपाल समर्थकों की चर्चा आगे बढ़ने लगी है। शिवपाल ने भी अपने समर्थकों से शीघ्र कोई बड़ा फैसला लेने के लिए कह दिया है। शिवपाल की हर मामले पर चुप्पी कुछ बड़ा होने का संकेत भी देने लगी हैं। अब तक वह सेक्युलर मोर्चा गठन की बात कहते आए हैं। वह कह चुके हैं कि मुलायम इसके अध्यक्ष होंगे लेकिन मुलायम ने पहले भी उनकी मंशा पूरी नहीं की और अब भी मुलायम सिंह के बयान में अखिलेश के लिए आशीर्वाद है।

ऐसे में अब शिवपाल के अगले कदम पर सबकी निगाहें हैं। उल्लेखनीय है कि शिवपाल की ओर से शारदा प्रताप शुक्ल व कुछ अन्य नेताओं ने मुलायम से सेक्युलर मोर्चा के गठन की पैरोकारी की थी। उनकी पत्रकार वार्ता के दौरान भी वह कई बार इसकी घोषणा वाला प्रेस नोट बढ़ाते नजर आए थे। हालांकि मुलायम ने उसे पढऩे से मना कर दिया था।

सपा राष्ट्रीय अधिवेशन के बाद या पहले

शिवपाल यादव स्वयं मोर्चा गठन के मुद्दे पर अभी कुछ बोलने को तैयार नहीं हैैं। वह अपने पत्ते भी खोलना चाहते हैं। मुलायम के इन्कार के बाद उन पर अलग मोर्चा गठित करने का दबाव बढ़ गया है। वह अपने आवास पर समर्थकों से लगातार मिल रहे हैैं। सपा राष्ट्रीय अधिवेशन के बाद उनकी ओर से कोई कदम उठाए जाने की संभावना है। हालांकि उनके कुछ समर्थक अधिवेशन से पहले ही बड़ी घोषणा की बात कह रहे हैं।

मुलायम की प्रेस कांफ्रेस होने के बाद शिवपाल यादव विक्रमादित्य मार्ग स्थित अपने आवास से बाहर नहीं निकले। इस बीच समर्थकों का जमावड़ा वहां बना रहा। बीच-बीच में शिवपाल उनसे आकर मिले। कई समर्थक तो उनसे मिलकर रोये तो शिवपाल ने ढांढ़स बंधाया और कहा कि जल्द ही कोई फैसला लेंगे। सपा मुख्यालय से अपने अपने जिलों में लौटे सपा समर्थक शिवपाल के अगले कदम को लेकर तरह तरह की चर्चाओं में मशगूल हैं।

चर्चा में शिवपाल आखिर क्या करेंगे

छोटे दलों के साथ नए मोर्चा का गठन करेंगे
सपा असंतुष्टों के लिए सेक्युलर मोर्चा बनाएंगे
समर्थकों का बिखराव रोंकने की महिम छेेड़ेंगे
भाजपा से बने नए रिश्तों का फायदा उठाएंगे
शिवपाल अब मुलायम सिंह से दूरी बनाएंगे
शिवपाल कोई बड़ा कदम शीघ्र उठाएंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here