आइल ऑफ मैन। पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद, विदित संतोष गुजराती और स्वप्निल एस ने आइल ऑफ मैन अंतरराष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट के छठे दौर की अपनी-अपनी बाजियों में शानदार जीत दर्ज की।

गुजरती ने काले मोहरों के साथ खेलते हुए हमवतन हर्षा भारतकोटी को 42 चालों के बाद मात दी। इस जीत से वह दूसरे स्थान पर हैं, जोकि भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदशर्न है। गुजराती अपनी अगली बाजी विश्व चैंपियन नॉर्वे के मैगनस कार्लसन से खेलेंगे। छह दौर के बाद आनंद और स्वप्निल 4.5 अंकों के साथ 16 अन्य खिलाडिय़ों के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर हैं। आनंद ने सफेद मोहरों से खेलते हुए हमवतन सेथुरमन को 51 चालों के बाद पराजित किया। अब अगले दौर में आनंद का सामना अमेरिका के ग्रैंडमास्टर लेंडरमैन से, जबकि सेथुरमन स्पेन के वलेजो पोंस फ्रांस्सिको से खेलेंगे। स्वप्निल ने 49 चालों के बाद नॉर्वे के ग्रैंडमास्टर तारी आर्यन को शिकस्त दी। वह अपनी अगली बाजी हंगरी के ग्रैंडमास्टर रिचर्ड रापोर्ट के खिलाफ खेलेंगे।

विश्व कप की तीन बार की कांस्य पदक विजेता हरिका द्रोणावल्ली ने इंग्लैंड होयूस्का जोवनका को पराजित किया। अगले दौर में हरिका को व्लादिमिर क्रमैनिक से खेलना है। हरिका 3.5 अंकों के साथ 41वें स्थान पर हैं। कार्लसन 5.5 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। वहीं अमेरिका के फैबियानो कारुआना नाकमूरा और हिकारू संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here