मसूरी: मसूरी निवासी एवं जाने माने बॉलीबुड एक्टर, थिएटर आर्टिस्ट टॉम आल्टर का निधन हो गया। वह कैंसर से पीड़ित थे और मुंबई के एक हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था।

22 जून 1950 को ममसोरी में जन्मे टॉम आल्टर अपने पीछे पत्नी कैरोल इवान्स, पुत्र जैमी अल्टर, पुत्री अफशां अल्टर को छोड़ गए। उनकी शिक्षा मसूरी के वुडस्टॉक स्कूल में हुई थी। सन 2008 में टॉम को भारत सरकार ने पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया था। पूना फिल्म इंस्टीटूट से एक्टिंग का कोर्स करने के बाद टॉम ने चरस फिल्म से फिल्मों में पदार्पण किया था।

वह स्किन कैंसर के इलाज के लिए मुंबई के सैफी हॉस्पिटल में एडमिट थे। टॉम के निधन से मसूरी में शोक की लहर है। यहां के लोगों ने उनके निधन को अपूर्णीय क्षति बताया। परिवार के सूत्रों के मुताबिक उनकी अंतिम विदाई मुंबई में ही होगी।

पहली बार लिया था सचिन का इंटरव्यू

पद्मश्री से सम्मानित टॉम अल्टर ने 300 से ज्यादा फिल्मों और कई टीवी शो में काम किया था। उन्होंने तीन किताबें भी लिखी थीं। 1988 में सचिन तेंदुलकर का टीवी इंटरव्यू करने वाले टॉम पहले शख्स थे।

कैंसर की चौथी स्टेज पर थे

टॉम कैंसर की चौथी स्टेज पर थे। सितंबर में उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था। 28 सितंबर (गुरुवार) को वह घर वापिस आ गए थे और शुक्रवार को उन्हें सांस लेने में दिक्कत हुई। वह हमेशा यही कहते थे कि मैं इससे बाहर आ जाऊंगा। पिछले साल उनके हाथ का एक अंगूठा काटना पड़ा था।

टॉम का करियर

1976 से लेकर टॉम ने कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया। उनकी मशहूर फिल्मों में गांधी, शतरंज के खिलाड़ी, क्रांति, राम तेरी गंगा मैली, आशिकी, सरदार और परिंदा हैं।

उन्होंने भारत एक खोज, जबान संभाल के, बेताल पचीसी, शक्तिमान और कैप्टन व्योम जैसे टीवी शोज में भी काम किया। महेश भट्ट के सीरियल स्वाभिमान में उनके केशव कलसी के किरदार को काफी सराहा गया। टॉम लगातार नाटकों में भी काम करते रहे। 2008 में भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया।

पर्सनल लाइफ

अमेरिकन मूल के टॉम 22 जून, 1950 को मसूरी (तब उत्तर प्रदेश) में पैदा हुए थे। 1976 में उनकी पहली फिल्म चरस थी। 1977 में उन्होंने कैरोल इवान्स से शादी की। उनके एक बेटा जैमी और एक बेटी अफशां हैं। टॉम क्रिकेट के भी बड़े फैन थे। उन्होंने 10 साल न्यूज पेपर्स में क्रिकेट से जुड़े कई आर्टिकल्स भी लिखे।

राज्यपाल ने किया शोक व्यक्त

राज्यपाल डॉ कृष्ण कांत पाल ने प्रसिद्ध अभिनेता व थियेटरकर्मी टॉम ऑल्टर के निधन पर शोक व्यक्त किया है। राज्यपाल ने दिवंगत आत्मा की शांति की ईश्वर से प्रार्थना करते हुए कहा है कि टॉम ऑल्टर का निधन अभिनय क्षेत्र के लिए अपूरणीय क्षति है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here