नागपुर। ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा के शानदार शतक के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को नागपुर वनडे में 7 विकेट से हरा दिया और पांच वनडे मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। आखिरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 242 रन बनाए। भारत को जीत के लिए 243 रन का लक्ष्य मिला जिसे भारतीय टीम ने 42.5 ओवर में 7 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम एक बार फिर से वनडे रैंकिंग में नंबर एक की पोजीशन पर आ गया। रोहित शर्मा को ‘मैन ऑफ दे मैच’ जबकि हार्दिक पांड्या को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया।

रोहित का शतक, रहाणे का अर्धशतक

जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के ओपनर रहाणे ने रोहित के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दी। हालांकि रहाणे 61 रन की शानदार पारी खेलकर कूल्टर नाइल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। उन्होंने रोहित के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 124 रन की साझेदारी की। रोहित शर्मा ने कमाल की पारी खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने वनडे करियर का 14वां शतक लगाया। ये कंगारू टीम के खिलाफ उनका छठा वनडे शतक था। उन्होंने 109 गेंदों पर 125 रन की पारी खेली। रोहित ने अपनी पारी में 11 चौके और 5 छक्के लगाए। जम्पा की गेंद पर रोहित का कैच कूल्टर नाइल ने पकड़ा। मनीष पांड 11 रन जबकि केदार जाधव 5 रन बनाकर नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया के लिए एजम जम्पा ने दो जबकि नाथन-कूल्टर-नाइल ने एक विकेट लिया।

भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट एरोन फिंच के तौर पर गिया। फिंच 32 रन के निजी स्कोर पर हार्दिक पांड्या की गेंद पर आउट हुए। फिंच का कैच जसप्रीत बुमराह ने पकड़ा। कप्तान स्मिथ इस मैच में अच्छी पारी खेलने में नाकाम रहे। उन्हें 16 रन पर केदार जाधव ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। वार्नर ने 53 रन की शानदार पारी खेली और उनकी पारी का अंत अक्षर पटेल ने किया। वार्नर का कैच मनीष पांडे ने पकड़ा। पीटर हैंड्सकौंब 13 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर रहाणे के हाथों लपके गए। हेड को अक्षर पटेल ने 42 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद स्टॉयनिस जसप्रीत बुमराह का शिकाब बन गए। बुमराह ने उन्हें 46 रन पर एलबीडब्लयू आउट कर दिया। मैथ्य वेड 20 रन बनाकर कैच आउट हुए। वेड का कैच बुमराह की गेंद पर रहाणे ने पकड़ा। फॉकनर 12 रन बनाकर रन आउट हो गए जबकि कूल्टर नाइल बिना खाता खोले ही भुवी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने तीन, जसप्रीत बुमराह ने दो जबकि भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या और केदार जाधव ने एक-एक विकेट लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here