ऋषिकेश :गांधी जयंती के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में स्वच्छता अभियान चलाया गया। एम्स निदेशक के साथ सभी चिकित्सकों व स्टाफ ने इस अवसर पर देश को स्वच्छ और सुंदर बनाने का संकल्प लिया।

सोमवार को एम्स ऋषिकेश में कार्यक्रम का शुभारंभ निदेशक प्रोफेसर रविकान्त ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा का माल्यार्पण कर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने देश से अंग्रेजों का सफाया किया था और हमें इस देश से गंदगी का सफाया करना है। इसलिए हमें यह प्रण लेना चाहिए कि हम अपने घर, गली-मोहल्लों, शहर व देश को स्वच्छ और सुंदर बनाएंगे। इस मौके पर एम्स के अधिकारियों, चिकित्सकों, छात्र-छात्राओं व स्टाफ ने एम्स परिसर में स्वच्छता अभियान भी चलाया। वहीं एम्स में पिछले सप्ताह भर चले स्वच्छता अभियान में सबसे स्वच्छ पाये गए विभिन्न क्लीनिकल तथा नॉन क्लीनिकल विभागों को प्रमाणपत्र व नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन शशिकांत ने किया। इस अवसर पर उपनिदेशक प्रशासन अंशुमान गुप्ता, संकाय अध्यक्ष डॉ. सुरेखा किशोर, चिकित्सा डॉ. मुकेश त्रिपाठी आदि उपस्थित थे।

उधर, नालंदा शिक्षण संस्थान खदरी के प्रबंधक महावीर उपाध्याय की देखरेख में विद्यालयी छात्र-छात्राओं ने भी स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान सड़कों के किनारे पॉलीथिन व फैली गंदगी का निस्तारण भी किया। वहीं हिमालय विद्यापीठ गुमानीवाला के प्रबंधक होशियार ¨सह भंडारी के साथ चिकित्सकों व छात्र-छात्राओं ने कैनाल रोड पर स्वच्छता अभियान चलाया। वहीं विवेका ऐकेडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल खदरी श्यामपुर के छात्रों ने जागरूकता रैली निकाल स्वच्छता अभियान भी चलाया।

गोष्ठी के जरिए बच्चों ने दी श्रद्धांजलि

लाला जातीराम अग्रवाल सरस्वती शिशु मंदिर आदर्शनगर में गांधी जयंती पर आयोजित गोष्ठी में स्कूली बच्चों ने विचार रखते हुए देश के शहीदों का नमन किया। प्रधानाचार्य शिशुपाल रावत, इनरव्हील क्लब अध्यक्ष मीनाक्षी अग्रवाल, डॉ. हेतराम, एडवोकेट अशोक आदि ने छात्रों का उत्साहवर्धन किया। उधर उत्तराखंड क्रांति दल के आइडीपीएल वीरभद्र इकाई ने गोष्ठी आयोजित करते हुए देशहित में काम करने का आह्वान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here