दुबई। भारतीय महिला टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की ताजा रैंकिंग में चौथे स्थान पर कायम है। वहीं, विश्व विजेता इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया को हटाकर पहले स्थान पर कब्जा जमा लिया है।

भारतीय महिलाओं ने इसी साल इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया था। फाइनल में उसे मेजबान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। भारत के खाते में तीन अंकों का इजाफा हुआ है। उसके अब 116 अंक हो गए हैं। रैंकिंग में टीम के सभी तीन प्रारूपों के प्रदर्शन को शामिल किया जाता है। इस रैंकिंग में 2014-15 और 2015-16 सत्र के प्रदर्शन को 50 फीसद तक तरजीह दी गई है जबकि 2016-17 सत्र के प्रदर्शन को सौ फीसदी वरीयता मिली है।

भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज ने कहा, ‘इन बहुमूल्य अंकों को हासिल करना हमारे लिए उपलब्धि है। इन्हें हमने बीते वर्षो में कुछ शानदार प्रदर्शन करने के बाद हासिल किया है, जिसमें विश्व कप भी शामिल है। मैं आश्वस्त हूं कि इससे टीम को आगे और अच्छा प्रदर्शन करने की प्ररेणा मिलेगी। हम न्यूजीलैंड के करीब पहुंच गए हैं और हमारी कोशिश रैंकिंग में नंबर तीन पर आने की होगी। इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के समान 128 अंक हैं लेकिन इंग्लैंड की टीम दशमलव अंकों में आगे रहकर आस्ट्रेलिया को पहले स्थान से हटाने में कामयाब रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here