सोचिए, आपको शुक्रवार को पता चलता है कि शनिवार, रविवार के अलावा सोमवार को भी छुट्टी है. ऐसे में आप घूमने-फिरने का प्लान बनाते हैं लेकिन जल्दबाजी में आपका कई जरुरी सामान छूट जाता है. ऐसे में आपको लगता है कि काश! पहले पैकिंग कर लेते, तो शायद छुट्टियां और भी मजेदार होती है. हम में से ऐसे कई लोग ऐसे हैं जो जल्दबाजी में प्लानिंग करते हैं, वहीं काफी ऐसे लोग भी हैं जो एक महीने से पहले ही अपनी प्लानिंग कर लेते हैं. आइए, जानते हैं दुनिया के 10 तरह के ट्रैवलर. इनके बारे में जानकर आप भी खुद के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं.

एडवांस ट्रैवलर

कई लोग ट्रिप पर निकलने से पहले होटल से लेकर फ्लाइट या ट्रेन की बुकिंग तक सब एडवांस में प्लान करके रखते हैं, ताकि बाद में कोई परेशानी नहीं हो. ऐसे स्मार्ट प्लानर को ही एडवांस प्लानर कहते हैं.

आइडियल ट्रैवलर

ऐसे लोगों का एक की मिशन होता है, जहां भी घूमने जाएं, वहां की हर एक चीज एक्सपोर करे.

टेंशन फ्री ट्रैवलर

आखिरी समय में टेंशन फ्री होकर प्लानिंग करने वाले ट्रैवलर, जिन्हें कहीं ठहरने से ज्यादा घूमने-फिरने का क्रेज होता है. इनके लिए जैसा इंतजाम हो पाया, ये खुद को उस हिसाब से एडजस्ट कर लेते हैं.

मस्तमौला ट्रैवलर

खुद में ही मस्त रहने वाले ये लोग होटल से लेकर सफर तक, खाने-पीने से लेकर शॉपिंग तक हर चीज का लुत्फ उठाना पसंद करते हैं.

फोटोग्राफर ट्रैवलर

ये जहां भी जाते हैं उस जगह की खूबसूरती तस्वीरें कैमरे में कैद करना नहीं भूलते और सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें अपलोड करना नहीं भूलते.

टाइट बजट ट्रैवलर

ऐसे ट्रैवलर प्री-प्लान्ड बजट लेकर चलते हैं, जैसे कि शॉपिंग, खाने-पीने और होटल पर कितना खर्च करना है.

इंटेलो ट्रैवलर

किसी ऐतिहासिक जगह पर जाने से पहले ऐसे लोग उस जगह के बारे में सारी जानकारी गूगल कर लेते हैं. ऐसे लोग अकेले हो या सभी के साथ इन्हें कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ता.

कल्चर ट्रैवलर

इस कैटेगरी के ट्रैवलर्स को ऐतिहासिक जगहों पर घूमना, वहां की तस्वीरें लेना और स्पेशल फूड पसंद आता है.

नेचर ट्रैवलर

ये और प्राकृतिक इनके लिए परफेक्ट कॉम्बिनेशन है. ये ट्रेकिंग, राफ्टिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स का मौका नहीं छोड़ते.

सोलो फन ट्रैवलर

ऐसे लोग ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर रहते हैं। इन्हें खूबसूरत वादियों या किसी ऐतिहासिक शहर में अकेले घूमना पसंद होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here