नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच तीसरे टेस्ट मैच में चौथे दिन का खेल जारी है। खबर लिखे जाने तक भारत ने दूसरी पारी में 02 विकेट के नुकसान पर 30 रन बनाए हैं। शिखर धवन 10 और पुजारा 01 रन बनाकर खेल रहे हैं।

भारत ने पहली पारी में 7 विकेट पर 536 रन बनाए थे। इसके जवाब में श्रीलंका ने पहली पारी 373 रन पर सिमट गई। पहली पारी के आधार पर भारत को 163 रनों की बढ़त मिली है। श्रीलंका के आखिरी विकेट के रूप में कप्तान दिनेश चांडीमल आउट हुए। उन्होंने 164 रन बनाए और वह इशांत शर्मा का शिकार बने। यह चांडीमल का भारत के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर भी है।

9 रन बनाकर मुरली विजय लकमल की गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला को कैच दे बैठे और भारत को लगा पहला झटका। कप्तान कोहली ने अजिंक्य रहाणे को खराब फॉर्म से उबरने का मौका ऊपर भेज कर दिया, लेकिन लो 10 रन बनाकर परेरा की गेंद पर संदकन को कैच दे बैठे और भारत को लगा दूसरा झटका।

तीसरे दिन के खेल में पूर्व श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक जमाया और चांडीमल के साथ मिलकर 181 रन की साझेदारी की। इसके बाद वो 111 रन के स्कोर पर अश्विन की गेंद पर साहा को कैच दे बैठे और भारत को ऐसे मिली तीसरे दिन की पहली सफलता। रिद्दीमान साहा ने इशांत शर्मा की गेंद पर 33 रन पर खेल रहे सदीरा का बेहतरीन कैच लेकर उनकी पारी पर ब्रेक लगा दिया। इसके बाद अश्विन ने अगले ही ओवर में अपना पहला मैच खेल रहे रोशन सिल्वा (00) को धवन के हाथों कैच आउट करवाकर एक बार फिर से भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। अश्विन ने ही डिकवेला को शून्य के स्कोर पर बोल्ड करके श्रीलंका को सातवां झटका दिया। इसके बाद शमी ने लकमल को 05 रन के स्कोर पर साहा के हाथों कैच करवाकर मेहमान टीम को आठवां झटका दिया। इसके बाद जडेजा ने गमागे (01) को एलबीडब्ल्यू आउट कर श्रीलंका को नौवां झटका दे दिया। भारतीय टीम तीसरे दिन श्रीलंकाई पारी का समापन नहीं कर सकी।

दूसरे दिन के खेल में श्रीलंका की पारी शुरु हुई तो शमी ने पहली ही गेंद पर दिमुथ करुणारत्ने (00) को विकेटकीपर साहा के हाथों कैच आउट करवा कर भारत को पहली सफलता दिला दी। इसके बाद इशांत शर्मा ने धनंजय डी सिल्वा (01) को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। 42 रन पर खेल रहे दिलरुवान परेरा को जडेजा ने एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिला दी। पहले जब जडेजा ने अपील की तो अंपायर ने परेरा को आउट नहीं दिया फिर कप्तान कोहली ने रिव्यू लिया तो थर्ड अंपायर के निर्देश के बाद अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा और टीम इंडिया को मिली तीसरी सफलता।

पहले दिन के खेल में शिखर धवन (23) पहले विकेट के रूप में आउट हुए। उन्हें दिलरुवान परेरा ने लकमल के हाथों कैच करवाया। यह परेरा का 100वां टेस्ट विकेट भी रहा। वह सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले श्रीलंकाई गेंदबाज बन गए हैं। 23 रन बनाकर खेल रहे पुजारा गमागे की गेंद पर सदीरा को कैच दे बैठे और भारत को लगा दूसरा झटका। मुरली विजय ने कमाल की पारी खेलते हुए 155 रन बनाए। उन्हें संदकन ने अपनी गेंद पर विकेट के पीछे स्टंप आउट करवा दिया। मुरली ने विराट के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 283 रन की साझेदारी की। अजिंक्य रहाणे एक बार फिर से फ्लॉप रहे। संदकन की गेंद पर विकेट के पीछे डिकवेला ने उन्हें स्टंप आउट कर दिया। रहाणे ने एक रन बनाया। श्रीलंका की तरफ से खेल के पहले दिन संदकन को दो सफलता मिली और उन्होंने मुरली व रहाणे को आउट किया। इसके अलावा गामागे और परेरा को एक-एक विकेट मिले। भारत के लिए रोहित शर्मा ने 65 और विराट कोहली ने 243 रन बनाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here