लखनऊ। बुधवार को लखनऊ की हवा में प्रदूषण फिर खतरनाक स्तर तक पहुंच गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा बुधवार को जारी किए गए बुलेटिन में लखनऊ में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) बीते दिनों के रिकार्ड को तोड़ते हुए अत्यंत खतरनाक स्थिति 418 की रेंज में रिकार्ड किया गया।

एक्यूआइ के लिहाज से लखनऊ देश का चौथा सबसे प्रदूषित शहर रहा। सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद (454) रहा। बताते चलें कि मंगलवार को लखनऊ का एक्यूआइ 358 की रेंज में रिकार्ड हुआ था। विशेषज्ञों का कहना है कि कोहरे व धीमी गति से चल रही हवा के चलते प्रदूषण वातावरण में ठहरा हुआ है। यही वजह है कि राजधानी का एक्यूआइ खतरनाक स्थिति में है।

सबसे ज्यादा प्रदूषण लालबाग में रिकार्ड हुआ जहां पीएम 2.5 मानक के मुकाबले लगभग तीन गुना अधिक 365.17 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर रिकार्ड हुआ। निशातगंज में 317.27 और केंद्रीय स्कूल अलीगंज में 215.17 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर रहा। नोएडा प्रदूषण के मामले में मंगलवार को अव्वल था, वहां बुधवार को कुछ राहत थी। यहां एक्यूआइ 476 से घटकर 408 रिकॉर्ड हुआ। वाराणसी में एक्यूआइ 435 व कानपुर में 422 दर्ज हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here