अंबाला,। पिछले साल हुई सबसे हाईप्रोफाइल शादी को लेकर बड़ा सवाल उठ गया है। हम बात कर रहे हैं भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अौर बालीवुड की सुपर हिट अभिनेत्री अनुष्‍का शर्मा की शादी की। उनकी चर्चित शादी के पंजीकरण को लेकर सवाल उठ गया है। दोनों ने 11 दिसंबर को इटली के टस्कनी शहर स्थित बोरगो फिनोसिएतो रिजॉर्ट में शादी की, लेकिन रोम स्थित भारतीय दूतावास में इसकी सूचना नहीं दी। ऐसे में इनके विवाह के पंजीकरण में अड़ंगा लग सकता है आर उनको दोबारा कोर्ट मैरिज करना पड़ा सकता है।

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के एडवोकेट व अंबाला शहर निवासी हेमंत कुमार द्वारा विदेश मंत्रालय में बीते 13 दिसंबर को लगाई गई आरटीआइ के जवाब में रोम स्थित भारतीय दूतावास से 4 जनवरी को जवाब दिया, जिसमें यह खुलासा हुआ है कि विराट और अनुष्‍का ने नियमानुसार अपनी शादी के बारे में इटली स्थित भारतीय दूतावास के मैरिज आफिसर को जानकारी नहीं दी। हेमंत कुमार के अनुसार, विदेश में शादी करने की सूरत में य‍ह जानकारी देना जरूरी होता है।

इटली में भारतीय दूतावास को 11 दिसंबर को शादी की जानकारी नहीं देन कीे बात आई सामने

हेमंत कुमार ने बताया कि नियमों के मुताबिक, कोई भारतीय व्यक्ति दूसरे देश में जाकर शादी करता है तो वह विदेशी विवाह अधिनियम-1969 के तहत रजिस्टर्ड की जाती है, लेकिन विराट-अनुष्का की शादी अधिनियम के तहत नहीं हुई। ऐसे में अब देश के जिस राज्य में विराट कोहली-अनुष्का रहेंगे, वहां उन्हें उसी राज्य के नियमानुसार शादी रजिस्टर्ड करवाने के लिए दोबारा विवाह करना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here