सलामी बल्लेबाजों जैकब भुला और रचिन रवींद्र के बीच 200 से अधिक रन की साझेदारी से न्यूजीलैंड ने रिकॉर्डों की झड़ी लगाते हुए केन्या को आइसीसी अंडर-19 विश्व कप के ग्रुप-ए मैच में बुधवार को 243 रन से हराया।

मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने दोनों सलामी बल्लेबाजों के शतकों की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में 436 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिये 245 रन जोड़े। जवाब में 437 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केन्याई टीम निर्धारित ओवरों में 4 विकेटों के नुकसान पर महज 193 रन ही बना सकी। केन्या की ओर से सलामी बल्लेबाज अमन गांधी ने सर्वाधिक 63 रन बनाए।

जैकब भूला ने बनाया सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर

इस मैच में न्यूजीलैंड के ओपनर बल्लेबाज जैकब भूला ने 180 रनों की बड़ी पारी खेली। अंडर 19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज का यह सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। अपनी इस पारी के दौरान भुला ने 144 गेंदों का सामना किया जिसके दौरान उन्होंने 10 चौके और पांच गगनचुंबी छक्के भी लगाए। इसके पहले सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड इसके पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के डोनोव पेगन के नाम था, जिन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ 2002 में 176 रन बनाए थे।

सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी

इस मैच में न्यूजीलैंड के ओपनर बल्लेबाज जैकब भूला और रचिन रविन्द्र ने पहले विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी बनाया। दोनों बल्लेबाजों ने केन्याई आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए पहले विकेट के लिए 245 रनों की साझेदारी, जो टूर्नामेंट के इतिहास की पहले विकेट की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है। इस साझेदारी में दोनों ही बल्लेबाजों ने शतक जमाए। जैकब भुला ने 180 और रचिन रविन्द्र ने 117 रनों का योगदान किया।दोनों के अलावा एलेन ने भी 90 रनों की बेहतरीन पारी खेली जिसकी मदद से टीम ने 436 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया ।

रवींद्र ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए 10 ओवर में 33 रन देकर दो विकेट चटकाए। भुला ने 144 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और पांच छक्के मारे। भुला ने ऑस्ट्रेलिया के थियो डोरोपोलास के 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाए नाबाद 179 रन के स्कोर को पीछे छोड़ा। अंडर-19 विश्व कप में इससे पहले सर्वश्रेष्ठ स्कोर

ग्रुप-ए के एक अन्य मैच में वांडिले माकवेतु की 99 गेंद में नाबाद 99 रन की पारी और तेज गेंदबाज हरमन रोलफेस के चार विकेट से 2004 के चैंपियन दक्षिण अफ्रीका ने गत चैंपियन वेस्टइंडीज को 76 रन से हराया। इस नतीजे की बदौलत न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ने लगातार दो-दो जीत के साथ सुपर लीग में जगह बनाई, जबकि लगातार दो-दो हार के बाद वेस्टइंडीज और केन्या की टीमें प्लेट चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगी।

एक अन्य मैच में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को 32 रन से हराया और ग्रुप-डी से सुपर लीग में जगह बनाने वाली पहली टीम बनी। श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच 19 जनवरी को वांगारेई में होने वाले मैच का विजेता ग्रुप-डी से सुपर लीग में जगह बनाने वाली दूसरी टीम होगी। दिन के चौथे और अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप बी-में जिम्बाब्वे को सात विकेट से हराकर पहली जीत दर्ज की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here