वाशिंगटन। संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों के उल्लंघन को लेकर एक नई रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया ने पिछले साल कोयले और अन्य प्रतिबंधित उत्पादों का निर्यात कर 200 मिलियन डॉलर की कमाई की है।
विशेषज्ञों के एक पैनल ने उत्तर कोरिया पर छानबीन कर इस बात का पता लगाया है, जिसके बाद उन्होंने ये रिपोर्ट तैयार कर संयुक्त राष्ट्र समिति को भेज दिया है। एक विदेशी मीडिया ने संयुक्त राष्ट्र के एक राजनयिक के रिपोर्ट से महत्पवूर्ण बातों का पता लगाया है, जिसके बारे में उन्होंने सार्वजनिक रूप से खुलासा करने से मना कर दिया था।
रिपोर्ट के अनुसार, कई अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया ने पिछले साल जनवरी से सितंबर के बीच लगभग उन सभी उत्पादों का निर्यात किया है जिस पर प्रतिबंध लगाए गए थे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उत्तर करिया ने चीन, मलेशिया, रूस औऱ वियतनाम को कोयले का निर्यात किया है। हालांकि चीन ने हमेशा से प्रतिबंधों के उल्लंघन की बात से इनकार किया है।

रिपोर्ट में खोजी दलों ने इस बात पर जोर देकर कहा है कि उत्तर कोरिया पहले से ही वैश्विक तेल आपूर्ति श्रृंखला, विदेशी नागरिकों, अपतटीय कंपनियों की रजिस्ट्री और अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग प्रणाली के नियमों का उल्लंघन करता आ रहा है। उन्होंने यह भी दावा किया है कि प्योंगयांग ने सीरिया और म्यांमार को हथियारों की आपूर्ति की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here